Saturday 27 April 2013

झुर्रियों से बचाव के घरेलू उपचार

Home remedies for wrinklesझुर्रियों अकसर बढ़ती उम्र में होती है। लेकिन आज की जीवनशैली में लगातार बदलाव होने के कारण अब असमय भी झुर्रियां होने लगी हैं। आमतौर पर महिलाओं को ही झुर्रियों की शिकायत होती है। हालांकि आप कुछ ब्यूटी टिप्स अपनाकर या भी पार्लर जा कर या फिर सर्जरी करवाकर झुर्रियों से निजात पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको रोजाना ऐसा ही रूटीन अपनाना होगा। ऐसे झंझटों से बचने के लिए आपको कुछ ऐस उपाय ढूंढने चाहिए जो आसान भी हो और जिनको अपनाने में कोई खास मुसीबत भी ना आएं। आप चाहे तो झुर्रियों से बचाव के लिए घरेलू नुस्खें अपना सकते हैं। इतना ही नहीं आपको इन घरेलू नुस्खों का कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानें झुरिर्यों से बचाव के घरेलू उपचार क्या-क्या हो सकते हैं।


झुर्रियों से बचाव के घरेलू उपचार
  • अंडा ना सिर्फ खाने बल्कि आपकी त्वचा में निखार लाने में भी सहायक है। यदि आप अंडे के सफेद हिस्से से झुर्रियों वाले हिस्से पर मालिश करेंगे तो आप जल्दी ही इस समस्या से निजात पा लेंगे।
  • आप चाहे तो सलाद के रूप में ली जाने वाली गाजर ककड़ी को पीसकर इसका पेस्टल बना लें और इसमें नींबू का झिड़काव कर लगाएं। जल्द‍ ही आपको झुर्रियों से निजात मिलेगी।
  • झुर्रियों से निजात पाने का सबसे बढिया उपाय हैं आप गुलाबजल को फ्रीजर में जमा दें और जमने पर इसे झुर्रियों वाली जगह पर मलें। ऐसा आपको नियमित रूप से करना होगा। आप चाहें तो मुलतानी मिट्टी के साथ भी गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं।
  • खीरा भी आपकी झुर्रियां दूर करने में सहायक है। खीरे के रस को चेहरे पर लगाएं या फिर खीरे के छोटे-छोटे पीस काटकर झुर्रियों वाली जगह पर मसाज करें। ऐसा आपको रोजाना करना हो होने पर अनानास के रस को या फिर अनानास के छोटे-छोटे पीस को त्वचा पर लगाना चाहिए। इससे झुर्रियां जल्द ही गायब हो जाएंगी।
  • आप चाहे तो झुर्रियों से निजात पाने के लिए त्वचा की मालिश भी करवा सकते हैं, इसके लिए आपको जैतून, बादाम या नारियल के तेल से त्वचा की अच्छी तरह से मालिश करनी होगी।
  • हल्दी या चंदन का लेप लगाने से भी झुर्रियों निजात  आपको  मिल सकती हैं।
  •  

    त्वचा को झुर्रियों से कैसे बचायें

  •  
    Twacha ko jhurriyo ke asar se kaise bachaye
    प्रदुषण आपकी त्वचा की खूबसूरती  बिगाड़ने  में बहुत हीं अहम भूमिका निभाते हैं।  वातावरण में मौजूद हानिकारक रसायन, सिगरेट का धुंआ इत्यादि आपकी त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं और आप अपनी उम्र से ज्यादा के दिखने लगते हैं । प्रदुषण की वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

    झुर्रियां पड़ने के कारण

    गुरुत्वाकर्षण

    गुरुत्वाकर्षण की वजह से भी आपकी त्वचा ढीली ढाली होने लगती है तथा उम्र से पहले हीं झूलने लगती है।

    धूप

    जो  लोग  धूप में  बहुत  ज्यादा देर तक रहते हैं या कड़ी धूप में जिनकी त्वचा बाहर रहती है उनकी त्वचा भी रुखी पड़ने लगती है एवं उम्र के पहले हीं झुर्रियां पड़ने लगती है।

    गुस्सा

    गुस्सा करने से अथवा तरह तरह से मुंह बनाने से भी चेहरे पर उम्र के पहले हीं झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

    त्वचा पर झुर्रियां न पड़े, उसके लिए उपाय

    व्यायाम करें

    अगर आप अपनी त्वचा को दमकती हुई तथा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपके शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होना चाहिए। इसके लिए कसरत यानि व्यायाम करना जरुरी है। व्यायाम करने से आपकी हर कोशिका एवं उत्तक को ओक्सिजन एवं रक्त प्राप्त होता है जिससे आपकी त्वचा जवान रहती है तथा झुर्रियां नहीं पड़ती।

    अगर आप अक्सर बीमार पड़ती रहती हैं तो इससे आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और वह रुखी और बेजान लगने लगती है। लेकिन व्यायाम करने से आप कम से कम बीमार पड़ेंगी जिसकी वजह से आपकी त्वचा स्वस्थ दिखेगी।

    फलों का सेवन करें

    अपनी त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए ताजे फलों का नियमित रूप से सेवन किया करें। भले हीं गोल गप्पे यानि गुपचुप खाने में स्वादिस्ट लगते हों लेकिन वे आपके स्वास्थ्य एवं त्वचा को ख़राब करते हैं। उनमें पोषक तत्व भी नहीं होते जबकि फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लगभग  सभी फलों में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा को जवान एवं खुबसूरत रखता है। आम, जामुन, संतरा, मौसम्मी, लीची, सेव, अंगूर, नाशपाती, पपीता, अनार, इत्यादि में से कोईं भी एक-दो फल दिन में एक दो बार अवश्य खाना चाहिए। इन फलों में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, एवं अन्य महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो आपकी त्वचा को भरपूर पोषण देते हैं।

    हरी सब्जियां खाएं

    हरी सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम होते हैं। हरी सब्जियों में ढेर सारे  विटामिन्स एवं खनिज होते हैं मसलन आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर इत्यादि। ये आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हीं लाभकारी होते हैं तथा आपकी त्वचा को जवान एवं खुबसूरत बनाये रखते हैं तथा असमय झुर्रियां पड़ने से रोकते हैं।

    पालक, बंदगोभी वगैरह हरी सब्जिओं के कुछ उदाहरण  हैं जिनका सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए।

    तनाव से दूर रहें

    तनाव आपके शरीर में एक ऐसी रासायनिक प्रक्रिया उत्पन्न करता है जिससे कोरटीसोल  का स्राव होता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। कुछ तनाव ऐसे होते हैं जिनसे बचा जा सकता है मसलन समय पर बिजली बिल भरकर, समय पर टेलीफोन बिल भरकर, समय पर ऑफिस पहुंचकर , समय पर लिया गया काम पूरा करके इत्यादि।

    हाँ, कुछ बातें ऐसी होती है जो इंसान के हाथ में नहीं होता। ऐसी बातों से तनाव उत्पन्न हो तो अपनी सोच को बदलें और अपना मन किसी ऐसे काम में लगायें या ऐसे लोगों के संपर्क में रहें जो आपके तनाव को कम करने में मदद करते हों।

    पर्याप्त नींद लें

    कम सोने से आपका शरीर कमजोर पड़ने लगता है और सबसे पहले इसका असर आपकी त्वचा एवं मूड पर हीं पड़ता है। जरा जरा सी बात पर आप चिढ़ने लगते हैं तथा आपकी त्वचा  रुखी लगने लगती है। कम सोने से आपकी आँखें बोझिल लगने लगती हैं तथा आपकी आँखों के नीचे काले धब्बे नजर आने लगते हैं। इसलिए  रोजाना कम से कम 8 घंटे अवश्य सोया करें। और अगर किसी कारण से रात को आप 8 घंटे नहीं सो पाते तो दिन में थोड़ी बहुत झपकी ले लिया करें।


    क्या रूखी त्वचा है झुर्रियों का कारण

     Twacha ko jhurriyo ke asar se kaise bachaye

    एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां पड़ना आम बात है। लेकिन समय से पहले झुर्रियां पड़ने का अर्थ है, आपकी त्वचा को सही पोषण नहीं मिल रहा। आमतौर पर समय से पहले झुर्रियों के पड़ने के दो ही कारण होते हैं। त्वचा की सही देखभाल न होना और दूसरा रूखी व सामान्य त्वचा होना। रूखी त्वचा पर ही झुर्रियां सबसे अधिक पड़ती हैं क्योंकि त्वचा पर झुर्रियां पड़ने का असली कारण त्वचा का नमी खो देना है। आइए जानें क्या रूखी त्व‍चा है झुर्रियों का कारण।

  • आमतौर पर ब्यूटिशियंस का मानना है कि झुर्रियों का मुख्य कारण त्वचा में नमी और कॉलेजिन की कमी है। ऐसे में जब भी त्वचा अपनी नमी खोती है यानी त्वचा शुष्क होती है तो उस हिस्से में झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है।
  • दूसरी तरह से देखा जाए तो चेहरे पर झुर्रियों के पड़ने का कारण शारीरिक कमजोरी और उम्र का बढ़ना माना जाता है।
  • झुर्रियों की शुरूआत में चेहरे की ऊपरी परत पर लकीरें पड़ने लगती है। धीरे-धीरे यही स्थायी होकर झुर्रियां बन जाती है।
  • चेहरे की बाहरी त्वचा शुष्क होते ही आड़ी तिरछी रेखाएं उस हिस्से को अपनी चपेट में ले लेती है जिससे चेहरे की निचली परत पर चिकनाई पैदा करने वाली ग्रंथियां और कमजोर पड़ने लगती है और ये आड़ी-तिरछी रेखाएं स्थायी रूप से झुर्रियों का रूप ले लेती हैं।
  • कुछ ऐसे लोग जिनकी त्वचा कुदरती रूप से शुष्क होती है यानी जिनकी त्वचा में नमी की कमी होती है उनके साथ प्रीमेच्योर एजिंग और रिंकल्स की समस्या ज़्यादा होती हैं।
  • बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपना लचीलापन खोने लगती है क्योंकि कोलेजेन और इलास्टिन का बनना कम हो जाता है। जिससे त्वचा अधिक पतली, सूखी होने लगती है और ढीली हो जाती है, यही से शुरू हो जाती हैं गहरी झुर्रियां पड़ने की समस्या।
  • जो लोग बहुत अधिक समय तक धूप में रहते हैं उनकी त्वचा भी जल्दी ही नमी खोने लगती है और जल्दी ही उनकी त्वचा डैमेज हो जाने से झुर्रियों की चपेट में आ जाती है।


    रूखी त्व‍चा पर झुर्रियों से बचाव के उपाय
  • झुरियों से निजात पाने के लिए अच्छा होगा कि जब भी फेशियल करवाएं तो चेहरे के साथ गर्दन की भी मसाज करवाएं। दिन के वक्त जब भी घर से बाहर निकलना हो तो चेहरे के साथ ही साथ गर्दन पर भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • एलोवेरा एवं शहद प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं। त्वचा में नमी का स्तर बढ़ाने के लिए आप इन्हें भी आजमा सकती हैं। इनसे भी झुर्रियां कम होंगी।
  • आप नियम बनाकर एक दिन में एएचए क्रीम तो दूसरे दिन कौलेजिन सीरम लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी वापिस लौट आएगी और आप रिकंल्स से भी छुटाकरा पा सकते हैं।
  • अगर आप चेहरे की त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल करेंगे, खान-पान के प्रति सजगता बरतेंगे, अधिक मसालेदार और मीठी चीजों से बचेंगे तो आपको झुर्रियों की शिकायत लंबे समय तक नहीं होगी। आपको भी झुर्रियों से निजात पाने के लिए अपने खानपान में संतुलन लाना होगा और पौष्टिक भोजन को प्राथमिकता देनी होगी।
  • पेट साफ रखने और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर कर आप बुढ़ापे तक चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोक सकते हैं।
  • त्वचा में नमी को बरकरार रखने के लिए 3-4 लीटर पीना जरूरी है।
  • चेहरे पर नियमित रूप से मॉश्चराइजिंग क्रीम से मसाज करनी चाहिए, इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।

No comments:

Post a Comment