Saturday 27 April 2013

कमाई


फिलहाल हिन्दी भाषा से कमाई का प्रावधान नहीं है किन्तु बहुत ही जल्दी हो जायेगा। यदि आप को अंग्रेजी की जानकारी है और अंग्रेजी में अच्छे लेख लिख सकते हैं तो निम्न तरीकों से कमाई की जा सकती हैः








एडसेंस (Adsense): अपने ब्लोग में गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखा कर कमाई की जा सकती है।

एडब्राइट (Adbrite): यह भी एडसेंस जैसा ही प्रोग्राम है जो कि आपके ब्लोग में टैक्स्ट एड्स दिखाने की व्यवस्था करता है और विज्ञापन पर क्लिक होने पर कमाई होती है।



बिडव्हर्टाइजर (BidVertizer): एक अन्य पीपीसी प्रोग्राम जिसमें मिनिमम पेआउट रकम मात्र $10 है अर्थात् आपके खाते में $10 जमा हो जाने पर आप भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।



(
याद रखें कि एक ब्लोग में एक प्रकार का ही पीपीसी विज्ञापन दिखाये जा सकते हैं एक से अधिक प्रकार के नहीं। मतलब यह कि यदि आप अपने ब्लोग में एडसेंस के विज्ञापन दिखा रहे हैं तो उसी ब्लोग में एडब्राइट का विज्ञापन नहीं दिखा सकते, हाँ एडब्राइट के विज्ञापन दिखाने के लिये आप एक दूसरा ब्लोग बना सकते हैं पर उस दूसरे ब्लोग में एडसेंस के विज्ञापन नहीं हो सकते सिर्फ एडब्राइट के ही विज्ञापने दिखाये जा सकते हैं।)



मारकेटप्लेसेस (2)


ईबे (E-bay): इबे एक बहुत बड़ा मारकेटप्लेस है और यहाँ पर आप कुछ भी सामान बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं।



अमेजान (Amezon): सेलर यह भी ईबे के जैसा मारकेटप्लेस है जहाँ आप अपने सामान बेच सकते हैं।



एफिलिएट प्रोग्राम्स (6)


डीजीएमप्रो (DGMPro): विशेष रूप से भारत के लिये बनाया गया एफिलिएट नेटवर्क।

क्लिकबैंक (Clickbank): क्लिकबैंक सबसे अधिक लोकप्रिय एफिलिएट नेटवर्क है जिसमें बेचने के लिये बहुत सारे डिजिटल प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिन्हें बेच कर मोटा कमीशन कमाया जा सकता है।

पेडाटकॉम.कॉम (PayDotCom.com): यह भी क्लिकबैंक जैसा ही एफिलिएट नेटवर्क है जहाँ पर बेचने के लिये बहुत सारे डिजिटल उत्पाद उपलब्ध हैं।

अमेजान एफिलिएट प्रोग्राम (Amezon Affiliate Program): भौतिक वस्तुएँ बेचकर कमीशन कमाने का सर्वाधिक लोकप्रिय एफिलिएट नेटवर्क।



कमीशन जंक्शन (Commission Junction): अमेजान के जैसा ही एफिलिएट नेटवर्क।



कैफेप्रेस (CafePress): एक और अमेजान के जैसा ही एफिलिएट नेटवर्क।



यहाँ पर मैंने एजूगले, चिटिका आदि तरीकों के उल्लेख को छोड़ दिया है क्योंकि अभी वे भारत में क्रियाशील नहीं हैं। इनके अलावा भी अन्य कई तरीके हैं किन्तु कमाई के उपरोक्त तरीके अधिक लोकप्रिय हैं।

No comments:

Post a Comment